उत्तराखंड के इन शहरों में लगातार बढ़ रहे डेंगू के केस

जनादेश/देहरादून: उत्तराखंड में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है। सोमवार को डेंगू मरीजों की संख्या 544 तक पहुंच चुकी है। राज्य के पांच जिलों में डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। इसालिए इसको फैलने से रोकने के लिए सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किया गया है। इस वजह से ब्लड बैंकों पर प्लेटलेट के लिए दबाव बढ़ने लगा है। लेकिन राज्य के कई जिले ऐसे हैं जहां ब्लडबैंकों में प्लेटलेट की सुविधा ही नहीं है। यदि इन जिलों में डेंगू फैला तो आने वाले समय में मरीजों की मुश्किल बढ़ सकती है। 

देहरादून जिले में मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से दस फीसदी तक प्लेटलेट की डिमांड बढ़ी है। जबकि हरिद्वार में प्लेटलेट की डिमांड में 20 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। हरिद्वार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले 15 दिनों में प्लेटलेट की डिमांड में 20 फीसदी तक बढ़ी है। अधिकारियों ने बताया कि जिले के ब्लड बैंक में 46 यूनिट प्लेटलेट उपलब्ध है।

इधर राजधानी देहरादून में आईएमए ब्लड बैंक पर सबसे अधिक दबाव है। आईएमए ब्लड बैंक के निदेशक टैक्नीकल डॉ संजय उप्रेती ने बताया कि मरीज बढ़ने की वजह से प्लेटलेट की डिमांड में इजाफा हो गया है। पहले एक दिन में पांच यूनिट प्लेटलेट की डिमांड थी जो अब 20 यूनिट तक पहुंच गई है। हालांकि दून व अन्य ब्लड बैंकों में डिमांड अभी बहुत अधिक नहीं बढ़ी है। बता दें कि उत्तराखंड में सरकारी और प्राइवेट मिलाकर कुल 52 ब्लड बैंक हैं।