CM धामी ने दिए नौकरशाही में बदलाव के संकेत

जनादेश/देहरादून: भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी राधिका झा बाल देखभाल अवकाश (सीसीएल) से लौट आई हैं। जबकि आईएएस अधिकारी एसए मुरुगेशन पांच साल की प्रतिनियुक्ति पर तमिलनाडु जाएंगे। केंद्र सरकार से उनकी तैनाती के आदेश हो चुके हैं। आईएएस कैडर के दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों भी प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच शासन स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल के भी आसार हैं। नई सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी इसके संकेत दिए हैं। उत्तराखंड की नौकरशाही में बदलाव की संभावना है। इस बदलाव की शुरुआत सचिवालय से होगी। सचिव राधिका झा बाल देखभाल अवकाश से लौट आई हैं। लेकिन अभी उनकी तैनाती नहीं हो पाई है।
इस बीच 2005 बैच के आईएएस अधिकारी एसएस मुरुगेशन प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे। केंद्र सरकार ने उन्हें तमिलनाडु के कलपक्कम स्थित इंदिरा गांधी एटोमिक रिसर्च सेंटर में इंटरनल फाइनेंस एडवाइजर के पद पर तैनाती दे दी है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अनुसचिव दीपक शर्मा ने मुख्य सचिव को इस संबंध पत्र भेजा है। मुुरुगेशन के पास आपदा प्रबंधन व ग्राम्य विकास का जिम्मा है। एक अन्य आईएएस अधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक, इन्हें लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनए) के संयुक्त निदेशक पद के लिए आवेदन कर दिया है। वरिष्ठ आईएएस अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की भी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने की तैयारी है। उन्हें राज्य सरकार से एनओसी पहले ही प्राप्त हो चुकी है।
शासन में गैर आईएएस को तैनात करने की तैयारी
शासन में एक गैर आईएएस अधिकारी को भी तैनात करने की तैयारी है। भारतीय संचार सेवा अधिकारी दीपक गैरोला पूर्व में भी सचिव पद पर तैनात रह चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, गैरोला ने कार्मिक विभाग में अपनी ज्वाइनिंग दे दी है। अभी गैरोला की तैनाती आदेश नहीं हुए हैं। बता दें कि पूर्व में गैरोला की तैनाती के बाद खासी तनातनी हो गई थी। आईएएस एसोसिएशन ने गैर आईएएस को तैनाती देने का विरोध किया था।
पीसीएस से आईएएस बनेंगे 18 अफसर
पीसीएस कैडर के 18 अधिकारी आने वाले कुछ दिनों में आईएएस बन जाएंगे। कार्मिक विभाग ने संघ लोक सेवा आयोग को उनकी पदोन्नति का प्रस्ताव भेज दिया है। सचिव कार्मिक अरविंद सिंह ह्यांकी ने प्रस्ताव भेजे जाने की पुष्टि की है। जिन अधिकारियों के आईएएस बनने की संभावना है उनमें उमेश नारायण पांडे, उदय राज सिंह, ललित मोहन रयाल, आनंद श्रीवास्तव, हरीश चंद्र कांडपाल, बंशीधर तिवारी, रुचि तिवारी, झरना कमठान, रवनीत चीमा, योगेश तिवारी, योगेंद्र यादव, देवकृष्ण तिवारी, कर्मेंद्र सिंह, संजय कुमार, नवनीत पांडे, डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, गिरधारी सिंह रावत, आलोक कुमार पांडेय के नाम शामिल हैं।
https://www.youtube.com/watch?v=Fgw6ta4yLxU