उत्तराखंड के बच्चे आज पीएम मोदी से करेंगे संवाद

जनादेश/देहरादून: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्र-छात्रों से संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी सहित शिक्षा मंत्री शामिल होंगे। वहीं रुड़की के विश्वजीत कार्यक्रम में सीधे शामिल होंगे। पीएम मोदी के इस लाइव प्रसारण को उत्तराखंड में भी बच्चे सुनेंगे। मंत्री, विधायक भी इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। रायपुर स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित संवाद कार्यक्रम के आयोजन का प्रसारण दूरदर्शन के अलावा फेसबुक, यूट्यूब आदि पर भी होगा।
शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का प्रसारण स्कूलों में छात्रों को दूरदर्शन के माध्यम से ये दिखाया जाएगा। सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक चलने वाले कार्यक्रम को दिखाने के लिए स्कूलों में टीवी आदि की व्यवस्था की गई है। मंत्री, विधायक भी इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। रायपुर स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम का आयोजन दूरदर्शन के अलावा फेसबुक, यूट्यूब आदि पर भी होगा। कहीं से भी लॉग इन कर के इस कार्यक्रम को देखा जा सकता है।
केवि उत्तरकाशी में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का होगा प्रसारण
 केंद्रीय विद्यालय मनेरा उत्तरकाशी में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राओं को परीक्षा के दौरान तनाव को कम कर अच्छा प्रदर्शन करने के टिप्स देंगे। विद्यालय की प्राचार्य मनीषा मखीजा ने प्रेसवार्ता कर कहा कि इस कार्यक्रम के संचालन का जिम्मा पहली बार केंद्रीय विद्यालय संगठन के छात्र-छात्राओं को दिया गया है। कोरोना काल में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई-ऑनलाइन हुई है। कोविड से उबरने के बाद इस साल परीक्षा पे चर्चा का आयोजन खास होगा, जिसमें प्रधानमंत्री छात्र-छात्राओं के सवालों का भी जवाब देंगे। नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 11 बजे से होने वाले आयोजन का प्रसारण दूरदर्शन सहित सभी टीवी चैनलों व रेडियो चैनलों पर होगा। वार्ता में शिक्षक नीरज कुमार व अरुण सेमवाल मौजूद रहे।
एसीएल हॉल में होगा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर श्रीनगर गढ़वाल विवि में बैठक हुई। विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. महावीर सिंह नेगी ने बताया कि कार्यक्रम को सामूहिक रूप से देखा जाएगा। इसके लिए विवि के एसीएल हॉल में व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम को देखने के लिए विवि में अलग-अलग स्तर पर व्यवस्था बनाई गई है, जिसमें छात्र छात्राएं, शिक्षक व कर्मचारी भाग लेंगे। बैठक में मुख्य नियंता प्रो. भानु प्रसाद नैथानी, मुख्य छात्रावास अधीक्षक प्रो. दीपक कुमार, प्रो. आरएस पांडे, डा. पूजा सकलानी, डा. घनश्याम ठाकुर, डा. ममता आर्य, डा. आशुतोष गुप्त, डा. कपिल देव पंवार आदि मौजूद थे।

रुड़की के विश्वजीत प्रधानमंत्री से आज करेंगे परीक्षा पर चर्चा    

रुड़की के आर्मी पब्लिक स्कूल नंबर-1 के 11वीं के छात्र विश्वजीत आज ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा से संबंधित प्रश्न पूछेंगे। इस कार्यक्रम के लिए देशभर से चयनित किए गए 40 छात्रों में उनका नाम भी शामिल है। ये सभी छात्र आज पीएम के साथ सीधा संवाद करेंगे। इसको लेकर विश्वजीत, उनके अभिभावक और स्कूल का स्टाफ बेहद उत्साहित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल छात्रों के साथ परीक्षा को लेकर बात करते हैं। इसका उद्देश्य यह है कि छात्रों में परीक्षा को लेकर जो तनाव रहता है, उसे दूर किया जा सके। इस बार एक अप्रैल को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत देशभर के विभिन्न शहरों से 40 छात्रों का चयन किया गया है। कार्यक्रम में ये छात्र सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा से संबंधित सवाल पूछेंगे।
चयन से उत्साहित
ऑनलाइन आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में परीक्षार्थी अपने मन में उठने वाले किसी भी सवाल को प्रधानमंत्री से पूछ सकते हैं। प्रधानमंत्री ऑनलाइन ही सवालों के जवाब भी देंगे। इन 40 छात्रों में रुड़की स्थित आर्मी स्कूल नंबर-1 के कक्षा 11 के विश्वजीत भी शामिल हैं। स्कूल की प्रधानाचार्य रितु डोगरा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में उनके विद्यालय के छात्र विश्वजीत का चयन होना गौरव का विषय है। चयन होने के बाद स्कूल स्टाफ में उत्साह है। उन्होंने बताया कि विश्वजीत बीईजी में रहता है। उसके पिता सेना में थे। वर्ष 2014 में एक सड़क हादसे में उनका निधन हो गया था। एक बहन है जो उनके साथ ही स्कूल में पढ़ती है। बताया कि वह अपने चयन से उत्साहित होने के साथ घबरा भी रहा है। उसे लग रहा है कि प्रधानमंत्री से सीधे कैसे बात करेगा। स्कूल स्टाफ के साथ ही अभिभावकों ने उसे कोई भी प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र किया है।
https://www.youtube.com/watch?v=EOjL77IT7iU