केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, नवरात्र में हो सकती है DA में वृद्धि

जनादेश/डेस्क: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है। वैसे तो केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक डीए बढ़ाने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन दशहरे से पहले घोषणा की जा सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक,मोदी सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को नवरात्रि के शुभ अवसर पर बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल हर 6 महीने में डीए बढ़ाने की घोषणा की जाती हैं जिसे पेंशनभोगियों को महंगाई के सापेक्ष कर्मचारियों को राहत देने के लिए बढ़ाया जाता है। माना जा रहा है कि 28 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में होने वाली कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है।

ऐसे होगा कर्मचारियों को फायदा

बता दें कि महंगाई की ऊंची दर को देखते हुए सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।जिसके तहत डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। वहीं इससे पहले मार्च 2022 में सरकार ने DA बढ़ाने का ऐलान किया था, तब इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। हालांकि इस बार महंगाई दर ज्यादा होने से डीए और भी बढ़ सकता है।

जानकारी के अनुसार, यदि सरकार सितंबर में डीए बढ़ाने की घोषणा करती है तो संभव है कि अक्टूबर में आने वाले वेतन में इस राशि को बढ़ा दिया जाएगा जबकि शेष माह का भुगतान बकाया के रूप में किया जाएगा। इससे 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि कर्मचारियों के डीए में वृद्धि उनके वेतनमान के अनुसार की जाती है।यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 40 हजार रुपये है, तो उसे इसका 34% यानी 13,600 रुपये महंगाई भत्ते के रूप में मिलता है। और अगर महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाता है, तो इसकी कुल राशि भी बढ़कर 15,200 रुपये हो जाएगी।