CBSE बोर्ड का ऐलान, एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

नई दिल्ली- देश में कोरोना वायरस के कहर बीच जारी लॉकडाउन के कारण सीबीएसई की परिक्षाएं स्थागित कर दी गई थी। जिन पर बोर्ड ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाया है। बोर्ड एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच 10वीं और 12वीं की बची हुई परिक्षाएं कराने की तैयारियों में है। मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बारे में वीडियो जारी कर जानकारी दी।

बता दे कि लॉकडाउन के चलते 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई  ने 10वीं से 12वीं की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। ये परीक्षाएं 1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा की।वैसे तो करीब 80 पेपर्स की परीक्षाएं होनी अभी बाकी हैं लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई ने सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है।

सीबीएसई ने हालांकि अभी तक इसका विस्तृत शिड्यूल नहीं घोषित किया है। विस्तृत शिड्यूल कुछ समय बाद आएगा। सरकार के इस फैसले से साफ है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन और नीट की परीक्षा के पहले खत्म हो जाएंगी। माना जा रहा है कि इसका रिजल्ट अगस्त में आएगा।