इन पोषक तत्वों से भरपूर होता है पत्ता गोभी का सूप

जनादेश/डेस्क: पत्तागोभी कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिए ए, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम इत्यादि से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। साथ ही अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं पत्तागोभी वजन को कम करने में कैसे मददगार है।

यह सुनने में थोड़ा सा अजीब जरूर लग सकता है। लेकिन पत्ता गोभी का सूप पीने से आपका वजन जल्द ही कम हो सकता है। जी हां इस सूप में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिससे आप अपना वजन घटा सकते हैं। अगर आप बहुत कम समय में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ये सूप का बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर सूप

आपको बता दें कि पत्ता गोभी के सूप में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, कैलोरीज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सैचुरेटेड फैट, विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।

वजन कम करने में सहायक

बताया जाता है कि इसके सेवन से पेट जल्दी भरता है। और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता। इसीलिए ये तेजी से वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जा सकता है।

ऐसे तैयार करें पत्ता गोभी का सूप

इसे बनाने के लिए दो बड़े प्याज, दो हरी मिर्च, दो टमाटर, एक पत्ता गोभी, तीन गाजर और 6 से 8 कप पानी लें। सभी सब्जियों को काट लें. कढ़ाही में एक छोटा चम्मच तेल डालकर गर्म कर लें। इसके गर्म हो जाने के बाद इसमें कटा हुआ प्याज डाल दें। अब जब तक ये गोल्डन ब्राउन नहीं हो जाते तब तक फ्राई करें। फिर कढ़ाही में कद्दूकस की हुई पत्तागोभी डालें और नमक भी डाल दें। इसके बाद पानी डालकर कढ़ाही को ढक्कन या प्लेट से ढक दें। इसको मीडियम फ्लेम पर तकरीबन दस मिनट तक पकने दें। इसके बाद आप इसको छान कर इसमें हरी धनिया की पत्ती डालें और इसका सेवन करें।