गरज पड़ा अतिक्रमण पर प्रशासन का बुलडोजर

जनादेश/हरिद्वार: जिलाधिकारी के आदेश के बाद शनिवार को विभिन्न विभागों की संयुक्त टीम ने अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया। भगत सिंह चौक से ऊंचा पुल दुर्गा चौक तक अतिक्रमण हटाया गया। कुछ लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया। लेकिन प्रशासन के आगे किसी की नहीं चली। बुलडोजर से स्थायी और अस्थायी रूप से हुए अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया। नोकझोंक के बीच टीम ने सामान जब्त कर लिया।

शनिवार की सुबह 11:30 बजे भगत सिंह चौक से नगर निगम, लोक निर्माण विभाग और प्रशासन की संयुक्त टीम ने अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाते हुए कार्रवाई की। भगत सिंह चौक के आसपास रखे खोखे और झुग्गी झोपड़ी डालकर किए गए अतिक्रमण को जेसीबी से तोड़ दिया गया। सेक्टर दो बैरियर तक सड़क किनारे ईंटें और लकड़ी का सामान बेचने वालों पर कार्रवाई करते हुए सामान जब्त कर लिया गया।

सेक्टर दो पर कार्रवाई के दौरान जानकारी मिलते ही दुकानदारों ने बाहर से सामान समेटकर अंदर रख लिया। इसके बाद दुकानों के बाहर स्लैब, टिनशेड आदि टीम ने तोड़ डाले। दुर्गा चौक तक कार्रवाई करते हुए सड़क के दोनों तरफ अतिक्रमण हटवाया गया। दोबारा अतिक्रमण करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। इस दौरान एडीएम पीएल शाह, नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, सीओ सिटी मनोज कुमार ठाकुर, लोनिवि के ईई एसके तोमर, नगर कोतवाली प्रभारी राकेंद्र सिंह कठैत, ज्वालापुर कोतवाली के एसएसआई प्रदीप तोमर आदि शामिल रहे। 

ऑटो जब्त और बैंड की ठेली तोड़ डाली 

प्रशासन की टीम ने सेक्टर दो बैरियर के पास सड़क किनारे खड़े एक खराब ऑटो को भी जब्त करते हुए ट्रैक्टर ट्राली में लाद लिया। दुर्गा चौक के पास खड़ी बैंड की दो ठेलियों को भी जेसीबी से तोड़ डाला। दुर्गा चौक तक कार्रवाई करने के बाद टीम लौट गई। 

नारेबाजी कर कार्रवाई का किया विरोध 

भेल सेक्टर दो के पास अतिक्रमण की कार्रवाई के खिलाफ लघु व्यापारियों ने नारेेबाजी कर रोष जताया। विरोध करने वाले लोगों ने आरोप लगाया कि वेंडिंग जोन बनाकर उन्हें बसाने के बजाय उजाड़ा जा रहा है। नारेबाजी करते हुए वेंडिंग जोन बनाने की भी मांग उठाई। 

गोशाला हटाने को सात दिन का समय 

ऊंचे पुल के समीप सड़क किनारे आवारा पशुओं के लिए बनी गोशाला को हटाने का लोगों ने विरोध किया। इसके बाद प्रशासन की ओर से गोशाला को हटाने के लिए सात दिन का समय दिया गया। 

रोड़ीबेलवाला क्षेत्र में चलेगा अभियान 

अतिक्रमण के खिलाफ अब सोमवार को रोड़ीबेलवाला क्षेत्र में अभियान चलेगा। एडीएम प्रशासन पीएल शाह ने बताया कि जिन इलाकों से शनिवार को अतिक्रमण हटाया गया है वहां दोबारा अतिक्रमण होने पर संबंधित कोतवाली और थाने की जिम्मेदारी होगी। 

शनिवार को भगत सिंह चौक से दुर्गा चौक तक अतिक्रमण हटवाया गया। अभियान लगातार चलेगा। दोबारा अतिक्रमण न हो, इसकी जिम्मेदारी संबंधित कोतवाली और थाने की होगी। – पीएल शाह, एडीएम प्रशासन