पंजाब की बल्लेबाजी के आगे बैंगलोर के गेंदबाज पस्त

जनादेश/मुंबई: डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से था। दोनों ही टीमें इस साल नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरी हैं। बैंगलोर ने 206 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे पंजाब ने 19वें ओवर में हासिल कर लिया।

पंजाब ने बैंगलोर को हराया

पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर ने 20 ओवर में दो विकेट गंवाकर 205 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 208 रन बनाकर मैच जीत लिया। 206 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 14.5 ओवर में 156 के स्कोर पर पंजाब ने पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद ओडियन स्मिथ मैदान पर आए। तब पंजाब को 31 गेंदों पर 50 रन की जरूरत थी। ओडियन ने शाहरुख खान के साथ मिलकर मैच पलट दिया। ओडियन को 10 के स्कोर पर अनुज रावत ने ड्रॉप किया था। इसका खामियाजा पूरी बैंगलोर टीम को भुगतना पड़ा।

ओडियन आठ गेंदों पर एक चौका और तीन छक्कों की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, शाहरुख 20 गेंदों पर 24 रन बनाकर नॉटआउट रहे। यह पंजाब किंग्स के आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे सफल चेज है। इससे पहले उन्होंने 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 211 का लक्ष्य हासिल किया था।

ओडियन स्मिथ का तूफान

18वें ओवर में वेस्टइंडीज के ओडियन स्मिथ का तूफान देखने को मिला। मोहम्मद सिराज के इस ओवर में कुल 25 रन बने और इसमें से ओडियन ने 23 रन बनाए। उन्होंने सिराज के ओवर में पांच गेंदों पर 23 रन बटोरे। इसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल है। पंजाब को 12 गेंदों पर 11 रन की जरूरत है।

पंजाब को 36 रनों की जरूरत

17 ओवर के बाद पंजाब ने पांच विकेट गंवाकर 170 रन बना लिए हैं। फिलहाल ओडियन स्मिथ और शाहरुख खान क्रीज पर हैं। पंजाब को अब 18 गेंदों पर 36 रन की जरूरत है।

पंजाब को पांचवां झटका, लिविंगस्टोन आउट

15वें ओवर में पंजाब किंग्स को बड़ा झटका लगा। इस साल मेगा ऑक्शन के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे लियाम लिविंगस्टोन 10 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें आकाश दीप ने अनुज रावत के हाथों कैच कराया। रावत ने डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लपका। 38 रन बनाने में पंजाब ने तीन विकेट गंवा दिए हैं। 15 ओवर के बाद पंजाब ने पांच विकेट गंवाकर 156 रन बना लिए हैं। फिलहाल शाहरुख खान और ओडियन स्मिथ क्रीज पर हैं।

सिराज ने लगातार दो विकेट लिए

पंजाब की पारी के 14वें ओवर में भरपूर ड्रामा देखने को मिला। इस ओवर में मोहम्मद सिराज गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर की पहली गेंद पर सिराज ने आईपीएल में डेब्यू कर रहे श्रीलंका के भानुका राजपक्षे को शाहबाज अहमद के हाथों कैच कराया। राजपक्षे 22 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और चार छक्के लगाए। इसके बाद सिराज ने दूसरी गेंद पर एक और डेब्यूटांट अंडर-19 विश्व कप के हीरो राज बावा को शून्य पर एल्बीडब्ल्यू आउट किया। सिराज हैट्रिक से चूक गए। उनकी अगली दो गेंद वाइड रही। उसके बाद शाहरुख ने अगली प्रोपर बॉल को डिफेंड कर लिया। 14 ओवर के बाद पंजाब ने चार विकेट गंवाकर 145 रन बना लिए हैं। फिलहाल शाहरुख खान दो रन और लियाम लिविंगस्टोन नौ रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। पंजाब को अब 36 गेंदों पर 61 रन की जरूरत है।

पंजाब किंग्स को दूसरा झटका, धवन आउट

12वें ओवर में 118 के स्कोर पर पंजाब के ओपनर शिखर धवन आउट हो गए। उन्होंने 29 गेंदों पर 43 रन की पारी खेली। धवन को हर्षल पटेल ने अनुज रावत के हाथों कैच कराया। उन्होंने भानुका राजपक्षे के साथ दूसरे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 47 रन की साझेदारी निभाई। 12 ओवर के बाद पंजाब ने दो विकेट गंवाकर 122 रन बना लिए हैं। फिलहाल भानुका राजपक्षे 18 गेंदों पर 35 रन और लियाम लिविंगस्टोन एक गेंद पर एक रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। पंजाब को अब 48 गेंदों पर 84 रन की जरूरत है।

10 ओवर के बाद पंजाब 97/1

10 ओवर के बाद पंजाब किंग्स ने एक विकेट गंवाकर 97 रन बना लिए हैं। फिलहाल भानुका राजपक्षे 11 गेंदों पर 21 रन और शिखर धवन 25 गेंदों पर 34 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। पंजाब टीम को अब भी 60 गेंदों पर 109 रन की जरूरत है।

पंजाब के कप्तान मयंक पवेलियन लौटे

71 के स्कोर पर पंजाब किंग्स को पहला झटका लगा। कप्तान मयंक अग्रवाल 24 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में मयंक ने दो चौके और दो छक्के लगाए। उन्हें श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने शाहबाज अहमद के हाथों कैच कराया। पंजाब ने आठ ओवर में एक विकेट गंवाकर 75 रन बना लिए हैं। अब भी पंजाब को 72 गेंदो पर 131 रन की जरूरत है। फिलहाल शिखर धवन 20 गेंदों पर 30 रन और भानुका राजपक्षे चार गेंदों पर तीन रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

मयंक-धवन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

छह ओवर में पंजाब ने बिना कोई विकेट गंवाए 63 रन बना लिए हैं। 206 रन जैसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मयंक और धवन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई है। मयंक फिलहाल 21 गेंदों पर 30 रन और धवन 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

मयंक और धवन ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई

पंजाब की शुरुआत आक्रामक रही है। 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार ओवर में टीम ने 42 रन बना लिए हैं। फिलहाल कप्तान मयंक अग्रवाल 17 गेंदों पर 28 रन और शिखर धवन आठ गेंदों पर 10 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। मयंक अब तक दो चौके और दो छक्के लगा चुके हैं।

मयंक-धवन कर रहे ओपनिंग

पंजाब के लिए कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ओपनिंग कर रहे हैं। दोनों ने दो ओवर में 22 रन भी जोड़ लिए हैं। दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर में 15 रन बने। फिलहाल मयंक आठ गेंदों पर सात रन और शिखर धवन चार गेंदों पर पांच रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

बैंगलोर ने पंजाब को 206 रन का लक्ष्य दिया

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पंजाब किंग्स के सामने 206 रन का विशाल लक्ष्य रखा है। फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी पारी और आखिर में दिनेश कार्तिक की आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत बैंगलोर ने 20 ओवर में दो विकेट गंवाकर 205 रन बनाए। विराट कोहली ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और 29 गेदों पर एक चौका और दो छक्के की मदद से 41 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, दिनेश कार्तिक ने आखिर में 14 गेंदों पर 32 रन की नाबाद पारी खेली। इसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर की शुरुआत धीमी पर सधी हुई रही। कप्तान फाफ डुप्लेसिस और अनुज रावत के बीच पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी हुई। राहुल चाहर ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने रावत को क्लीन बोल्ड किया। रावत 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्की की मदद से 21 रन बना सके। इसके बाद विराट कोहली और डुप्लेसिस ने चौके-छक्कों की बारिश कर दी।

दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 118 रन की साझेदारी हुई। डुप्लेसिस ने इस बीच 23वां अर्धशतक लगाया। वे 57 गेंदों पर तीन चौके और सात छक्कों की मदद से 88 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट अर्शदीप को मिला। शाहरुख खान ने डुप्लेसिस का कैच सात के निजी स्कोर पर छोड़ा था और शाहरुख ने ही कैच पकड़ा। आखिर में दिनेश कार्तिक ने कोहली के साथ मिलकर बैंगलोर को 205 के स्कोर तक पहुंचाया। कार्तिक का स्ट्राइक रेट 228 का रहा। वहीं, कोहली ने 141 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। कोहली और कार्तिक के बीच तीसरे विकेट के लिए 17 गेंदों पर 37 रन की साझेदारी हुई। आखिरी पांच ओवर में बैंगलोर ने 63 रन बनाए और एक विकेट गंवाया।

कप्तानी पारी खेलकर डुप्लेसिस आउट

फाफ डुप्लेसिस कप्तानी पारी खेलकर आउट हुए। उन्हें अर्शदीप सिंह ने शाहरुख खान के हाथों कैच कराया। डुप्लेसिस 57 गेंदों पर 88 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके और सात छक्के लगाए। शाहरुख ने सात रन पर डुप्लेसिस का कैच छोड़ा था और अब 88 पर कैच पकड़ लिया। 168 पर टीम को दूसरा झटका लगा। विराट कोहली और डुप्लेसिस के बीच दूसरे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 118 रन की साझेदारी हुई।

विराट-डुप्लेसिस की तूफानी बल्लेबाजी

कप्तान फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली की तूफानी पारी जारी है। 15 ओवर के बाद बैंगलोर ने एक विकेट गंवाकर 142 रन बना लिए हैं। फिलहाल डुप्लेसिस 49 गेंदों पर 68 रन और विराट कोहली 21 गेंदों पर 32 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच अब तक दूसरे विकेट के लिए 48 गेंदों पर 92 रन की साझेदारी हो चुकी है। पिछले पांच ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों ने 72 रन जोड़े हैं।

कप्तान फाफ डुप्लेसिस का अर्धशतक

बैंगलोर के फाफ डुप्लेसिस ने बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा। उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए 41 गेंदों पर आईपीएल करियर का 23वां अर्धशतक लगाया। 13 ओवर के बाद बैंगलोर ने एक विकेट गंवाकर 115 रन बना लिए हैं। फिलहाल डुप्लेसिस 42 गेंदों पर 52 रन और कोहली 16 गेंदों पर 22 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच 60 से ज्यादा रन की साझेदारी भी हो चुकी है।