26 को होगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

जनादेश/देहरादून: कैबिनेट की शपथ लेने के बाद अब सरकार जल्द ही विधानसभा बुलाने की तैयारी कर रही हैसूत्रों के मुताबिक पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 28 मार्च सोमवार से शुरू हो सकता है। उससे पहले गुरुवार से विधानसभा के नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। जी हां, आज और कल नामांकन की प्रक्रिया होगी और शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, अब इस कवायद में एक सप्ताह ही बचा है।

ऐसे में अगले वित्तीय वर्ष के बजट या लेखानुदान को मंजूरी देने के लिए विधानसभा का सत्र बुलाना जरूरी है। सूत्रों के मुताबिक नई सरकार का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो सकता है. यह साल का पहला सत्र होगा, इसलिए इसकी शुरुआत राज्यपाल के भाषण से होगी। सत्र के संक्षिप्त होने की संभावना है। माना जा रहा है कि यह सत्र तीन-चार दिनों तक चलेगा, नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण के साथ ही विधानसभा का विधिवत गठन हो गया है। और बुधवार को मंत्रिमंडल की शपथ के साथ ही नई सरकार भी अस्तित्व में आ गई है।

विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव सत्र शुरू होने से पहले होगा। भाजपा ने कोटद्वार से विधायक रितु खंडूरी भूषण को विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।पा के पास दो तिहाई बहुमत या 47 सीटें हैं। ऐसे में रितु खंडूरी भूषण की बतौर स्पीकर जीत तय है।सूत्रों के मुताबिक विधानसभा के सत्र और राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर सरकार की ओर से विधानसभा सचिवालय को जानकारी उपलब्ध करा दी गई है