यूक्रेन के लिए 13.6 अरब डॉलर की मदद को मंजूरी दी

जनादेश/डेस्क: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने 1,500 अरब डॉलर के वित्तपोषण संघीय एजेंसियां विधेयक के तहत युद्धग्रस्त यूक्रेन और उसके यूरोपीय सहयोगियों को 13.6 अरब डॉलर की सहायता मुहैया कराने की खातिर बुधवार को व्यापक खर्च विधेयक को मंजूरी दे दी। इससे पहले, डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष सांसदों को कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए नई निधियों को शामिल करने की अपनी योजना को अचानक त्यागना पड़ा। डेमोक्रेटिक पार्टी ने कई घरेलू पहलों के लिए निधि हासिल की, रिपब्लिकन पार्टी ने विधेयक के जरिए रक्षा खर्च को बढ़ावा दिया और रूस के आक्रमण का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को धन मुहैया कराने संबंधी मंजूरी में दोनों पार्टियों का योगदान रहा। इस मदद को इस सप्ताह के अंत तक या इससे थोड़ा और समय बाद सीनेट की मंजूरी मिल जाने की संभावना है।

इससे पहले, प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी को वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए 15.6 अरब डॉलर के विधेयक को त्यागना पड़ा और उन्होंने इस फैसले को ‘‘दिल तोड़ने वाला’’ बताया। इसे राष्ट्रपति जो बाइडन और पार्टी के नेताओं की शीर्ष प्राथमिकता की हार के तौर पर देखा जा रहा है। इस निधि का इस्तेमाल टीकों की अमेरिकी आपूर्ति, उपचार, जांच और दुनियाभर में बीमारी के खिलाफ लड़ाई को तेज करने के लिए मुख्य रूप से किया जाना था। प्रतिनिधि सभा ने दो अलग-अलग मतदान में पूरे विधेयक को मंजूरी दी। इस विधेयक के सुरक्षा कार्यक्रमों को 69 के मुकाबले 361 मतों से स्वीकृति मिली, जबकि शेष को 171 के मुकाबले 260 मतों से मंजूरी दी गई। राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले हफ्ते यूक्रेन की सैन्य, मानवीय और आर्थिक सहायता के रूप में 10 अरब डॉलर का अनुरोध किया था।

डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसदों का पुख्ता समर्थन मिलने से यह राशि 13.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई। व्हाइट हाउस में बाइडन ने कहा, ‘‘ हम उनका (यूक्रेन का) अत्याचार, दमन, हिंसा की कार्रवाई के खिलाफ समर्थन करने जा रहे हैं।” पेलोसी ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बुधवार को 45 मिनट बात की और इस बातचीत के दौरान उन्होंने यूक्रेन के लिए आवश्यक हथियारों और अन्य सहायता को लेकर चर्चा की। उन्होंने बताया कि दोनों ने ‘‘रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मानवता के खिलाफ किए जा रहे अपराधों’’ पर भी चर्चा की।