आखिर क्यों साधा पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश पर निशाना

जनादेश/देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा केदार की पूजा अर्चना की तो कुछ नई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इसी के साथ पीएम ने 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे की आधारशिला भी रखी। इससे 8 घंटे का मुश्किल सफर महज 30 मिनट में पूरा हो जाएगा। ढाई घंटे के कार्यक्रम के दौरान पीएम आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल पर पहुंचे तो मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण किया।

बता दे कि पीएम मोदी बाबा केदारनाथ और बदरी विशाल के दर्शन को ऐसे समय पर पहुंचे हैं, जब हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। गुजरात में भी जल्द ही बिगुल बज सकता है। ऐसे में पीएम मोदी की यात्रा में भी राजनीतिक कनेक्शन तलाशे जा रहे हैं। प्रतीकों की राजनीति में बेहद माहिर पीएम मोदी के कपड़ों को लेकर भी खूब चर्चा हो रही है, जिसका कनेक्शन चुनावी राज्य हिमाचल से है। पीएम मोदी केदारनाथ धाम में हेलिकॉप्टर से उतरे तो ‘चोला डोरा’ में नजर आए।

बताया जा रहा है कि इस परिधान को हिमाचल के चंबा में रहने वाली एक महिला ने तैयार किया था। उन्होंने इसे बतौर उपहार पीएम को भेंट किया था। पीएम मोदी ने इसे स्वीकार करते हुए वादा किया था कि किसी खास मौके पर वह इसे पहनेंगे। इस परिधान को पीएम मोदी ने उत्तराखंड में पहनकर एक पहाड़ से दूसरे पहाड़ तक संदेश भेज दिया है। उत्तराखंड में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का रिकॉर्ड बना चुकी भाजपा हिमाचल में भी 37 साल बाद सरकार रिपीट करने की कोशिश में जुटी है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो पीएम मोदी के इस ‘दर्शन’ का लाभ पार्टी को गुजरात में भी होगा। लगातार 27 सालों से गुजरात में सरकार चला रही भाजपा ने यहां ‘हिंदुत्व के साथ विकास’ के सहारे ही अपनी जड़ें इतनी मजबूत की हैं।

मोदी की सफलता के पीछे भी यही सबसे मजबूत फॉर्मूला बताया जाता है। केदारनाथ में गुजरात से भी बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री पहुंचते हैं। 2013 में आए भीषण आपदा में यहां गुजरात के भी बहुत से तीर्थयात्रियों की जान गई थी। तभी से पीएम मोदी ने केदारनाथ के कालाकल्प में बड़ी दिलचस्पी दिखाई है। पीएम बनने के बाद वह छह बार केदारनाथ पहुंच चुके हैं और हर बार कुछ खास सौगातों के साथ आए। गुजरात में बाबा केदारनाथ के भक्तों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखकर ही राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी समते बीजेपी के अधिकतर नेता लगातार पीएम मोदी की तस्वीरों और वीडियो को शेयर करते रहे।