यूपी में रहस्यमयी परिस्थितियों में 55 गायों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

जनादेश/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गायों की मौत का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश में अमरोहा जिले के हसनपुर क्षेत्र में गुरुवार को रहस्यमयी परिस्थितियों में कम से कम 55 गायों की मृत्यु हो गई। इस घटना के बाद विभाग में हड़कंप मच गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना का संज्ञान लिया है और इस पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए. इसके साथ ही उन्होने राज्य के पशुधन मंत्री धरम पाल सिंह को तत्काल मौके पर पहुंचकर स्थिति का निरीक्षण करने को कहा है।

बता दें कि अमरोहा के जिलाधिकारी बीके त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत में बताया, ‘एक गो आश्रय स्थल पर चारा खाने के बाद गायें बीमार पड़ गईं. पशुपालन विभाग के अधिकारियों और पशु चिकित्सकों को गायों का इलाज करने के लिए रवाना किया गया है.’

संथालपुर गांव में स्थित बड़ी गौशाला में कुल 188 गायें पंजीकृत हैं. जानकारी के मुताबिक गो आश्रय स्थल के प्रबंधन ने ताहिर नामक एक व्यक्ति से चारा खरीदा था, जिसे पशुओं ने खाया और वे बीमार पड़ने लगीं, जिसके बाद ताहिर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और उसे गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं. फिलहाल गायों की मौत के मामले में डीएम ने पंचायत सचिव अनस को निलंबित कर दिया है। वहीं सीएम योगी ने भी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश जिला प्रशासन को दिया है।