अंतराष्ट्रीय दुनिया बिग ब्रेकिंग ब्रेकिंग न्यूज़ होम

24 सितंबर को क्वाड समिट, UNGA डिबेट में शामिल होने अमेरिका जाएंगे PM मोदी

16 50 Views
FB_IMG_1539317565939~2
Ansh
Ansh2
2021-05-13 (1)
2021-05-13 (2)

जनादेश/डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना की दूसरी लहर के बाद लगभ लगभग छह महीने में अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को चार मुल्कों के बीच मजबूत गठजोड़ क्वाड लीडर्स समिट और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के उच्च-स्तरीय खंड में भाग लेने के लिए अमेरिका का दौरा करेंगे।

[ssba-buttons]

24 सितंबर को, पीएम मोदी वाशिंगटन में चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा भी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस समिट में पहली बार क्वॉड के चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमने-सामने बैठकर कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, वे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता/आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा जैसे समकालीन वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि सभी देश के लीडर अपने संबंधों को गहरा करने और कोविड -19 का मुकाबला करने, जलवायु संकट को संबोधित करने और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों पर व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

25 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76 वें सत्र के उच्च-स्तरीय खंड की सामान्य बहस को संबोधित करने वाले हैं। इस वर्ष की सामान्य बहस का विषय कोविड -19 से उबरने की कोशिश, स्थायी रूप से पुनर्निर्माण करना, ग्रह की जरूरतों का जवाब देना, लोगों के अधिकारों का सम्मान करना और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना है। यह चार देशों के नेताओं की मेजबानी करने वाला पहला व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन होगा। बाइडेन ने मार्च 2021 में वर्चुअल प्रारूप में क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, नेता इस साल मार्च में घोषित कोविड -19 के लिए क्वाड वैक्सीन पहल की समीक्षा करेंगे।

 

Download Janadesh Express E-Paper
2021-05-13 (1)
2021-05-13 (2)
2021-05-17
ad