अंतराष्ट्रीय दुनिया बिग ब्रेकिंग ब्रेकिंग न्यूज़ होम

अर्मेनिया-अजरबैजान के बीच जंग जारी, पाकिस्तान ने युद्ध के लिए भेजी अपनी सेना

30 12 Views
FB_IMG_1539317565939~2
Ansh
Ansh2
IMG-20200403-WA0004
IMG-20200513-WA0002

जनादेश/नई दिल्लीः अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच विवादित नागोर्नो-काराबाख को लेकर  जंग जारी है। इस जंग में पाकिस्तान की भूमिका भी सामने आई है। टेलीफोनिक बातचीत से यह खुलासा हुआ है कि इस लड़ाई में अजरबैजान की तरफ से पाकिस्तानी सेना भी शामिल है।

पाकिस्तान ने कथित रूप से अर्मेनिया के खिलाफ अजरबैजान का साथ देने के लिए नागोर्नो-करबाख के युद्धग्रस्त क्षेत्र में अपनी सेना को तैनात कर दिया है। दो नागरिकों के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के आधार पर एक अर्मेनियाई समाचार रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। हालांकि पाकिस्तान की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

बता दें कि ये पूरी जंग 4400 वर्ग किलोमीटर के नागोर्नो काराबाख इलाके पर कब्जे को लेकर हो रही है। नागोर्नो काराबाख को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अजरबैजान का हिस्सा माना जाता है लेकिन इस पर अर्मेनिया के जातीय गुटों ने कब्जा कर रखा है। युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है।

युद्ध में पाकिस्तान की मौजूदगी को लेकर स्थानीय न्यूज वेबसाइट FreeNews.AM के अनुसार, दो लोगों के बीच जो बातचीत हुई, उसमें अज़रबैजान में पाकिस्तानी सेना की उपस्थिति का दावा किया गया है। जिस बातचीत के आधार पर पाकिस्तान की मौजूदगी का दावा किया जा रहा है उसमें कहा जा रहा है, “हम कैसे लिख सकते हैं? मेरे पास पैसा नहीं है हम ठीक हैं, चिंता मत करो, 7-8 गांवों को आजाद कर दिया गया, डरो मत, ”एक दूसरे नागरिक ने कहा “हाँ मुझे पता है, मैंने इंस्टाग्राम पर देखा है कि फ़िज़ुली, अगदम को कब्जे से मुक्त किया गया है। 

बातचीत में आगे पहला शख्स पूछता है. इंटरनेट में क्या गलत है, यह काम क्यों नहीं करता है? ” इसके जवाब में दूसरे ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इसे बंद कर दिया है. “जैसा कि बहुत सी चीजें यहां होती हैं, लोग आर्मेनियाई लोगों के संपर्क में आते हैं, इसीलिए उन्होंने इसे बंद कर दिया है.”

तुर्की ने किया अजरबैजान का समर्थन
अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच युद्ध में तुर्की (Turkey) ने अजरबैजान के समर्थन में मोर्चा खोल दिया है।अर्मेनिया ने आरोप लगाया है कि तुर्की के एक फाइटर जेट ने उसके युद्धक विमान को मार गिराया। अर्मेनियाई रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि ‘हमारे एयरस्पेस में तुर्की के F-16 फाइटर जेट ने हमारे सुखोई SU-25 को मार गिराया है’
Download Janadesh Express E-Paper
IMG-20200519-WA0028
IMG-20190709-WA0001
IMG-20200513-WA0002