देश पटना बिग ब्रेकिंग बिहार ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राजनीती राज्य होम

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होंगे चुनाव!

12 12 Views
FB_IMG_1539317565939~2
Ansh
Ansh2
IMG-20200403-WA0004
IMG-20200513-WA0002

जनादेश/ पटनाः बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के बीच लॉकडाउन और कोरोना मुसिबत बनता दिख रहा है। लेकिन भाजपा ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। भाजपा राज्य में डीजिटल चुनाव कराने के बारे में सोच रही है। इससे पहले सोशल मीडिया पर भाजपा द्वारा चुनाव प्रसार करने की खबर सामने आ चुकी है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में चुनाव डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लड़ा जाएगा। इस विचार पर कई पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता सहमति जता रहे हैं जबकि कई पार्टियों में असहमति जताई है। दरअसल बीजेपी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा सशक्त है। डिजिटल प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर बीजेपी के फॉलोअर्स अन्य पार्टियों के मुकाबले काफी ज्यादा हैं। इसके साथ ही बीजेपी ने बूथ स्तर पर भी अपनी आईटी सेल बना रखी है।

वहीं, बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार भाजपा कोर ग्रुप की बैठक ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक विशुद्ध रूप से प्रवासी कामगारों की सकुशल घर वापसी और विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर केंद्रित रही। नड्डा ने बिहार भाजपा के आला नेताओं को बूथवार संगठनात्मक ढांचे को नए सिरे से जागरूक करने का टास्क दिया।

उन्होंने बूथ स्तर पर लंबित सप्तऋषि मंडल के मनोनयन की प्रक्रिया 30 मई तक हर हाल में पूरा कर लेने के निर्देश दिए। दो टूक कहा कि किसी भी सूरत में पार्टी द्वारा तय बूथ स्तरीय सप्तऋषि मंडल के गठन में सामाजिक समीकरण की अनदेखी नहीं होनी चाहिए। पार्टी के विधानसभा प्रभारियों के लिए दिए गए दिशा-निर्देशों की समीक्षा की। कहा कि पार्टी के पूर्व और मौजूदा जनप्रतिनिधियों से निरंतर संपर्क सुनिश्चित करें।

लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया के प्रमुख माध्यम वाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम के जरिए केंद्र सरकार द्वारा दिए गए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की उपलब्धियां गिनाने के निर्देश दिए गए। कहा कि जरूरतमंदों से संपर्क कर बैंकों से उनकी मदद सुनिश्चित कराएं।

गौरतलब है कि फेसबुक , टि्वटर , व्हाट्सएप इन सभी पर बीजेपी से जुड़े सदस्य या फिर साइबर आर्मी के सदस्य बीजेपी के कामकाज को प्रचारित करते हैं. सोशल मीडिया में ग्रुप बनाकर केंद्र सरकार की नीतियां, योजनाएं, पॉलिसी को प्रचारित करते हैं. आजकल कोरोना संकट में कोरोना के पक्ष में किए गए काम को जन जन तक पहुंचाने का काम सोशल मीडिया से किया जा रहा है।

सोशल मीडिया के तहत केंद्र सरकार के और राज्य सरकार के कामों को प्रचारित करके लोगों का समर्थन भी जुटाने का काम बीजेपी के आईटी सेल के सदस्य करते हैं और इससे तय होता है कि बीजेपी का जनता में कितना समर्थन है।सोशल मीडिया में बीजेपी को अभी सबसे ज्यादा सहारा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिल रहा है। ऐसे में बिहार बीजेपी को नरेंद्र मोदी का एक बड़ा सपोर्ट मिल रहा है।

IMG-20200519-WA0028
IMG-20190709-WA0001
IMG-20200513-WA0002