Breaking News

उचकागांव में भूगर्भ जल संरक्षण को जनप्रतिनिधियों को किया गया प्रशिक्षित

90 00 Views


उचकागांव/गोपालगंज:- प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक भवन के समीप मनरेगा के एसडीओ आशुतोष ठाकुर, बीडीओ संदीप सौरभ और पीओ सुबोध कुमार सिंह के उपस्थिति में भूगर्भ जल संरक्षण के लिए जनप्रतिनिधियों का रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रखंड के सभी मुखिया, पंचायत रोजगार सेवक और एई शामिल हुए।

जनादेश अख़बार का अपने हॉकर से मांग करे !

प्रशिक्षण के दौरान बीडीओ संदीप सौरभ ने प्रखंड मुख्यालय स्थित स्वरोजगारी भवन के बगल में बने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के डेमो को दिखाकर मुखिया जनप्रतिनिधियों को
इसके निर्माण की तकनीकी जानकारी दी। इस दौरान बीडीओ संदीप सौरभ ने कहा कि प्रखंड के सभी पंचायत सरकार भवन, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, सभी प्राथमिक, मध्य हाई स्कूल विद्यालयों में वर्षा के जल को संरक्षित करने के लिए वही सभी सरकारी भवनों के पास लगे चापाकल और नल के पानी को संरक्षित करने के लिए सोख्ता और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण कराया जाना है। जिसको लेकर सभी मुखिया जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।इस दौरान उन्होंने बताया कि बिहार के गोपालगंज सहित 12 जिलों के साथ साथ गोपालगंज जिले के उचकागांव, थावे और विजयीपुर प्रखंड में भूगर्भ का जल का स्तर सबसे तेजी से गिरा है।जो हमारे लिए चिंता का विषय है। जिसके संरक्षण के लिए बिहार के बारह जिलों के साथ साथ गोपालगंज जिले के इन तीनों प्रखंडों को इस अभियान के लिए चयनित किया गया है।इसके तहत प्रखंड के सभी सरकारी भवनों के पास सोख्ता और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण को लेकर जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी सरकारी भवनों के समीप वर्षा जल संरक्षण और जल स्रोतों के जल को संरक्षण के लिए पूरे प्रखंड में लगभग 300 के संख्या में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण कराया जाना है।मौके पर मुखिया संघ अध्यक्ष अच्छेलाल यादव, मोहनलाल प्रसाद, आशीष तिवारी, लक्ष्मण यादव, अखिलेश्वर बैठा, प्रमोद मांझी सहित काफी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं कर्मी मौके पर उपस्थित थे।