breaking Breaking News दुनिया मुंबई

बर्फ में दबा मिला भेड़िए का 40 हजार साल पुराना सिर, बालों के साथ दांत भी सही सलामत मिले

107 00 Views

वैज्ञानिकों ने साइबेरिया की बर्फीली पहाड़ियों से हिम युग के एक भेड़िए का सिर खोजा है। भेड़िए के सिर में दिमाग के साथ-साथ उसके बाल और दांत भी सुरक्षित हैं। बताया गया है कि भेड़िए का यह सिर 40 हजार साल पुराना है। सिर 16 इंच लंबा है, जो आज के भेड़ियों के सिर के आकार (9.1-11 इंच) का करीब दोगुना है।

भेड़िए का सिर आर्कटिक सर्किल में 2018 में वैज्ञानिक पावेल एफिमोव ने खोजा। धड़ आसपास कहीं नहीं मिला। इससे माना जा रहा है कि भेड़िए पर किसी दूसरे जानवर ने ही हमला किया था, क्योंकि रूस में पहली बार मानवजाति 32 हजार साल पहले आई थी।

रूसी वैज्ञानिक डॉक्टर एल्बर्ट प्रोतोपोपोव ने बताया कि सिर में मौजूद ज्यादातर कोशिकाएं बिल्कुल नई जैसी ही मिलीं। उन्होंने कहा कि भेड़िए के सिर की तुलनात्मक रिसर्च अब आधुनिक युग के भेड़ियों के साथ की जाएगी। इससे साफ होगा कि बीते हजारों सालों के बदलते हालात में जानवरों का विकास कैसे हुआ?

रूस की वेबसाइट साइबेरियन टाइम्स के मुताबिक, वैज्ञानिक भेड़िए के डीएनए की भी जांच करेंगे इससे उन्हें उस दौर की स्थिति की जानकारी मिलने में आसानी होगी। जिकेई यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन इन टोक्यो की प्रोफेसर नओकी सुजुकी के मुताबिक, भेड़िए के सिर के सीटी स्कैन में उसके अंदरूनी अंग और दिमाग सही हालत में पाए गए हैं।