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डिहाइड्रेशन से बचना है तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

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गर्मियों का मौसम आते ही सेहत में कई सारे बदलाव आने लगते हैं। जैसे गर्मी से पसीना आना, त्वचा में इनफैक्शन होना और शरीर में पानी की कमी होना। इनमें से शरीर में पानी की कमी होना सबसे बड़ी समस्या है। अगर आपके शरीर में पानी की उचित मात्रा होगी तो आपको ये सारी परेशानियां नहीं होंगी। अगर आप पानी कम पीती हैं तो आपको डिहाइड्रेशन का शिकार होना पड़ सकता है। गर्मियों के मौसम में यह आम बीमारी है। मगर, आप कुछ बातों का यदि ध्यान रखती हैं तो आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दरअसल, गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण जैसे पेड़ पौधे, नदी जलाश्य सूखने लगते है वैसे ही मनुष्य के शरीर में मौजूद पानी भी सूखने लगता है। गर्मियों के मौसम में अगर आपको अपने को एक्टिव रखना है तो आपको 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी के साथ-साथ आपको ज्यादा लिक्वेड डाइट लेनी चहिए। इससे आपको डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नहीं होगी। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप घर पर ही कुछ रेमेडीज को अपना कर डिहाइड्रेशन से बच सकती हैं।

केला

आपको दिन में 1 से 2 केले खाने चाहिए। गर्मियों के मौसम में केला बॉडी को डिहाइड्रेटेड होने से रोकता है।

बटरमिल्क

गर्मियों के मौसम में दही और दही से बना मठ्ठा शरीर को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

कोकोनट वॉटर

कोकोनट वॉटर के लाभ आपने कई बार सुने होंगे। गर्मियों के मौसम में कोकोनट वॉटर शरीर को 4 गुना फायदा पहुंचाता है।

क्रैनबेरी जूस

आपको डेली 2 ग्लास क्रैनबेरी जूस जरूर पीना चाहिए। इसमें वॉटर कंटेंट बहुत होता है। इसे पीने से आपको डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है। इसमें मौजूद शुगर और सॉल्ट भी शरीर में ग्लूकोज की मात्रा और साडियम की मात्रा को बैलेंस रखता है।

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