सिर्फ 20 मिनट में तैयार करें सूजी की खीर, जानिए बनाने की विधी

जनादेश/विधी: खीर, भारतीय मिठाइयों में से एक है। यह हर घर में अपने-अपने तरीके से बनाई जाती है। जिनके नाम भी अलग-अलग होते है। आमतौर पर ये दूध और चावल से बनती है। जिसे सभी बड़े ही शौक से खाना पंसद करते है। कोई भी पूजा, त्योहार, शादी या फिर किसी भी तरह का सेलिब्रेशन हो उसमें मीठे में खीर न हो, तो वह समारोह ही अधुरा रह जाता है।

अगर आप भी खीर बनाना चाहते है, तो इस बार आपको सूजी की खीर बनानी ट्राई करनी चाहिए। जी हां यह खीर 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। उत्तर भारत में इसे सूजी खीर और दक्षिण में इसे सूजी पायसम के नाम से जाना जाता है। इसमें आपको बस सूजी, दूध, चीनी, घी, इलायची पाउडर, बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश का इस्तेमाल करना है। रेसिपी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें केसर भी डाल सकते हैं। आईये आपको बताते हैं सूजी खीर को बनाने की विधि-
इसके लिए आपको

4 बड़े चम्मच सूजी
4 बड़े चम्मच चीनी
1 बड़ा चम्मच काजू
1 बड़ा चम्मच किशमिश
2 बड़े चम्मच घी
2 कप दूध
1 बड़ा चम्मच बादाम
1 बड़ा चम्मच पिस्ता
1 डैश पिसी हुई हरी इलायची

सूजी की खीर बनाने की विधि- 
एक पैन में 1 टेबल स्पून घी गरम करें। कटे हुए बादाम, पिस्ता, काजू और किशमिश डालें। 2-3 मिनट तक भूनें। अब भुने हुए मेवे को प्याले में निकाल लीजिए।
उसी पैन में 1 टेबल स्पून घी डालें। सूजी डालें, मिलाएँ और मध्यम आँच पर कुछ मिनट तक भूनें, जब तक कि सूजी गोल्डन न हो जाए। अब पैन में दूध और चीनी डालें। दूध में उबाल आने दें। अब मिक्स करें और मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं। भुने हुए मेवों के साथ एक चुटकी इलायची पाउडर मिलाएं। आखिरी दो मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। अब आपकी सूजी खीर परोसने के लिए तैयार है।