सिंघाड़े खाना हार्ट के लिए है हेल्दी, यहां जानिए इसके फायदे

जनादेश/डेस्क:  सिंघाड़ा एक जलीय सब्‍जी है, जिसे वॉटर चेस्‍टनट (Water Chestnut) भी कहते हैं। यह गुणों की खान है जिसमें फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही कई बीमारियों से रक्षा करते हैं। खासकर दिल की बीमारियों के लिए यह रामबाण औषधि है। जी हां रिपोर्ट्स की मानें तो कच्चा सिंघाड़ा खाने से पाइल्स के कारण हो रही ब्लीडिंग और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेंद होत हैं। आईये आपको बताते हैं सिंघाड़े खाने के फायदे और कैसे ये हमारे हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है।

1) हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट हेल्थ का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन सिंघाड़ा ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मदद करता है। सिंघाड़ा पोटेशियम से भरपूर होता है, इसलिए यह सोडियम के इफेक्ट को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। इसके अलावा ये खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।


2) स्ट्रेस कम

ये विटामिन बी6 से भरपूर होता है, जो स्ट्रेस को कम करने और आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

4) वजन घटाने में मददगार

इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा। ऐसे में ये वजन घटाने के लिए अच्छा हो सकता है।


5) न्यूट्रिएंट की होती है भरपूर मात्रा

अगर आप स्ट्रिक्ट लो कैलोरी डायट पर हैं तो आप सिंघाड़ों को डायट में शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम सिंघाड़े में केवल 97 कैलोरी होती है और फैट भी काफी कम होता है।

न्यूट्रिशियनिस्ट ने भी बताए इसके लाजवाब फायदे

न्यूट्रिशियनिस्ट लवनीत ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में सिंघाड़ों के फायदों के बारे में बताया है।

ट्यूमर ग्रोथ को स्लो करता है – इसमें फेरुलिक एसिड नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है। कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि फेरुलिक एसिड कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने या स्लो करने में मदद कर सकती है।

सूजन – सिंघाड़ों में फाईसेटिन, डायोस्मेटिन, ल्यूटोलिन और टेक्टोरिजिनिन सहित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो डेड सेल्स की मरम्मत और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों के लिए बेहतरीन- सिंघाड़े बालों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं क्योंकि इनमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।