लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित

नई दिल्ली, 19 दिसम्बर (संजय सिंह जनादेश एक्सप्रेस)| विपक्षी दलों द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन के कारण बुधवार को लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित करनी पड़ी। विपक्षी दल राफेल लड़ाकू विमान सौदे की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर हंगामा कर रहे थे। निचले सदन में हालांकि भोजनकाल के बाद सत्र में थोड़ा बहुत विधायी कार्य हो पाया और हंगामे के बीच काफी लंबे समय से लंबित पड़े सरोगेसी (विनियमन) विधेयक को परित कर दिया गया।

जैसे ही विधेयक पारित हुआ, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रदर्शनकारी अन्नाद्रमुक सदस्यों से अपनी-अपनी सीटों पर लौटने का आग्रह किया और कहा कि सदस्यों की मांगों को उनके द्वारा पूरा किया जाना संभव नहीं है।

महाजन ने कहा, “मैं इन्हें हल नहीं कर सकती। आपको मुद्दे पर चर्चा करनी होगी। कृपया अपनी सीटों पर जाइए।” लेकिन अन्नाद्रमुक सदस्य शांत नहीं हुए।

अध्यक्ष के आसन के समीप खड़े कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्य अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते रहे।

कांग्रेस सदस्य राफेल सौदे की जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं जबकि तेदेपा सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग कर रहे हैं।

हंगामा जारी रहने के कारण महाजन ने सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।