मोदी ने गांधीनगर में ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ का उद्घाटन किया

अहमदाबाद/गांधीनगर, 17 जनवरी (जनादेश एक्सप्रेस) | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजराज सम्मेलन से पहले यहां गांधीनगर में गुरुवार को ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने ट्रेड शो का उद्घाटन गांधीनगर स्थित प्रदर्शनी केन्द्र में किया। प्रधानमंत्री ने विभिन्न पवेलियनों का अवलोकन किया और इसरो, डीआरडीओ, खादी इत्यादि के स्टॉल में विशेष रुचि दिखाई।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। ग्लोबल ट्रेड शो का आयोजन 2,00,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया है। इस दौरान 25 से भी अधिक औद्योगिक और व्यवसायिक सेक्टर एक ही स्थान पर अपने-अपने अनूठे विचारों या आइडिया, उत्पादों और डिजाइनों को दर्शा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले द्विवार्षिक वाइब्रेंट ग्लोबल सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए गुरुवार को अपने गृह राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर गांधीनगर पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया।

यह अस्पताल अहमदाबाद नगर निगम द्वारा बनाया गया है जो कि 78 मीटर ऊंचा स्टेट-ऑफ-द-आर्ट सुपर-स्पेशियलिटी सार्वजनिक अस्पताल है और एयर एंबुलेंस समेत सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

अधिकारियों के मुताबिक, यह पूरी तरह से पेपररहित अस्पताल है और आयुष्मान भारत योजना का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने इसके अलावा अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल 2019 का भी उद्घाटन किया। सूत्रों ने बताया है कि यह फेस्टिवल दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की तर्ज पर विकसित किया गया है।

वह शुक्रवार को महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात समिट के नौवें चरण का उद्घाटन करेंगे। मोदी ने 2003 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए राज्य को बेहतरीन निवेश स्थल बनाने के उद्देश्य से सम्मेलन की अवधारणा रखी थी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, “सम्मेलन हमें वैश्विक समाजिक-आर्थिक विकास, ज्ञान का आदान-प्रदान, प्रभावशील साझेदारी करने के लिए विचार-विमर्श करने का एक मंच प्रदान करता है।”

मोदी शनिवार को हजीरा बंदूक फैक्ट्री की स्थापना के लिए सूरत के हजीरा जाएंगे। इसके बाद वह केंद्रशासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली के सिलवासा जाएंगे, जहां वह कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री उसी दिन मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वह नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे।