अब एक ही दिन में पाएं Learning Driving License, मोबाइल पर आएगा रिजल्ट

जनादेश/डेस्क: आजकल ड्राइविंग लाइसेंस को बेहद महत्तवपूर्ण माना जाता है। ये एक ऐसी चीज है जो सबके पास उपलब्ध होनी चाहिए। लेकिन इसके लिए आपको टेस्ट देकर काफी दिन का इंतजार करना पड़ता है।

वहीं अब परिवहन विभाग की तरफ से आम लोगों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए बड़ी सहूलियत दी गयी है। अब चालक प्रशिक्षण केंद्र नहीं जाना होगा।

इस तरह से बनेगा लाइसेंस

बता दें कि लाइसेंस बनवाने के लिए अब लोग कैमरे के सामने घर बैठे ही लैपटॉप, डेस्कटॉप या पास वाले जनसुविधा केंद्र या साइबर कैफे में सारथी पोर्टल पर टेस्ट दे सकेंगे।

हालांकि परिवहन विभाग ने टेस्ट का स्लाट समाप्त करते हुए फेस लेस व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया है। इस नई व्यवस्था के तहत अब असीमित लोग लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ओनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और एक दिन में ही आवेदन के साथ टेस्ट देकर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हैं। परिवहन अधिकारी श्याम लाल के अनुसार गोरखपुर में ये नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

क्या होगा टेस्ट में

बता दें कि टेस्ट में 15 वैकल्पिक सवाल पूछे जाते हैं। अभ्यर्थी को नौ मिनट में नौ सही सवाल करने होते हैं। साथ ही अभ्यर्थी को एक आवेदन पर तीन बार टेस्ट का मौका मिलेगा। यदि अभ्यर्थी पास नहीं हुआ तो दूसरा ओनलाइन आवेदन करना होगा।

इसके बाद अभ्यर्थी के पंजीकृत मोबाइल पर परिणाम पहुंच जाएगा। दरअसल यह टेस्ट कैमरे की नजर में हो रहा है। टेस्ट के दौरान सिस्टम का कैमरा लाइव हो जाता है जो टेस्ट की प्रक्रिया पूरी होने तक ओन रहता है।